उत्तराखंड

चारधाम पहुंचे तीन लाख श्रद्धालु, तीर्थयात्रियों में यात्रा के प्रति देखा जा रहा है काफी उत्साह

 

उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2022

चारधाम पहुंचे तीन लाख श्रद्धालु
आज शाम तक बदरीनाथ और केदारनाथ पहुंचे पौने दो लाख से अधिक श्रद्धालु
श्री गंगोत्री यमुनोत्री पहुंचे सवा लाख

देहरादून : उत्तराखंड चारधाम पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या तीन लाख से अधिक पहुंच गयी है तीर्थयात्रियों ने चारधाम यात्रा के प्रति अति उत्साह देखा जा रहा है पंजीकरण काउंटरों पर लंबी लाईने है तो बड़ी संख्या से सड़क मार्ग और हैली से तीर्थयात्री चारधाम पहुंच रहे है। आज शाम तक तक 288464 तीर्थयात्री चारधाम पहुंच गये हैं
कुछ देर में यह संख्या तीन लाख से अधिक  हो जायेगी। तीर्थयात्रियों को हर स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया हो इसके लिए   मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी कर दी है। श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया कि श्री बदरीनाथ धाम के कपाट 8 मई को खुले आज 11 मई  शाम तक 63337 तीर्थयात्री दर्शन कर चुके है इसी तरह श्री केदारनाथ धाम में कपाट खुलने की तिथि 6 मई से आज 11 मई  शाम तक  111538 तीर्थयात्रियों ने दर्शन कर लिए हैं। श्री बदरीनाथ धाम में आज चार बजे शाम तक 9365 तीर्थयात्रियों ने दर्शन किये जबकि आज शाम तक 14995 श्रद्धालुओं ने श्री केदारनाथ जी के दर्शन कर लिए है।
श्री गंगोत्री धाम मे तीन मई से 10 मई  तक 60630 और यमुनोत्री धाम में 52959 तीर्थयात्रियों ने दर्शन कर लिए है।
बताया कि श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय बदरीनाथ धाम और श्री केदारनाथ में यात्रा व्यवस्था का जायजा लेकर आजकल बदरीनाथ धाम में यात्रा की मानिटरिंग कर रहे है। अजेंद्र अजय ने यात्रियों से पंजीकरण, स्थानीय यात्रा मार्ग के मंदिरों में दर्शन किये जाने  सहित आवासीय व्यवस्थाओं की सुनिश्चितता,स्वास्थ्य सुविधाओं के उपयोग के लिए तीर्थयात्रियों से अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *