उत्तराखंड

ज़नसमस्याओं के समाधान पर हो रही लेटलतीफी और लापरवाही पर विधानसभा अध्यक्ष ने लगाई अधिकारियों की जमकर फटकार

अधिकारी गंभीरता से करें जनता की समस्याओं का निवारण – विधानसभा अध्यक्ष

जनता मिलन कार्यक्रम के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने सुनी – जनसमस्याएं

कोटद्वार : कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत कालागढ़ में जनता दरबार कार्यक्रम का आयोजन किया गया, इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने क्षेत्रवासियों की समस्याओं को सुना.जिसके बाद कार्यक्रम में मौजूद विभिन्न विभाग के अधिकारियों को विधानसभा अध्यक्ष ने लोगों की समस्याओं के त्वरित निराकरण के निर्देश दिए. वहीं कई समस्याओं के समाधान पर हो रही लेटलतीफी और लापरवाही को लेकर विधानसभा अध्यक्ष ने संबंधित अधिकारियों को जमकर फटकार भी लगाई

कालागढ़ में वन विभाग के मुख्य भवन में आयोजित जनता दरबार कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रवासियों द्वारा विधानसभा अध्यक्ष का फूल मालाओं से जोरदार स्वागत किया गया इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने उपस्थित प्रत्येक फरियादी की समस्याओं को सुना, कई समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया. वहीं, जिन समस्याओं का मौके पर निस्तारण नहीं हो सकता था, उनके लिए समस्या से संबंधित विभाग के अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए इस अवसर पर क्षेत्र वासियों द्वारा विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष सड़क, स्वास्थ्य, पेयजल, विद्युत, समाज कल्याण से संबधित पेंशन, वन्यजीव मानव संघर्ष, आर्थिक सहायता उपलब्ध कराए जाने, पेंशन प्रकरणों का समय पर निदान कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास उपलब्ध कराने, आवारा पशु से निजात दिलाने आदि समस्याएं रखी गई.


इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने कालागढ़ की प्रमुख समस्या क्षेत्र के सीमांकन के लिए पूर्व में गठित कमेटी की बैठक करवाए जाने के निर्देश वन विभाग एवं उपजिलाधिकारी को दिए. साथ ही परिवार रजिस्टर की समस्या का संज्ञान लेते हुए उपस्थित अधिकारियों को इस पर ईमानदारी पूर्वक कार्यवाही करने के लिए कहा. विधानसभा अध्यक्ष ने इस बीच दिव्यांग जनों को व्हीलचेयर भी वितरित की. विधानसभा अध्यक्ष ने सभी विभाग के अधिकारियों को जनता की समस्या का निराकरण गंभीरतापूर्वक करने के लिए निर्देशित किया. उन्होंने कहा कि किसी भी मामले में अधिकारियों की हिलाहवाली बर्दाश्त नहीं की जाएगी. उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी जनता के प्रति अपनी जवाबदेही का ईमानदारी एवं कर्तव्य निष्ठा से निर्वहन करें.
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने जनता दरबार में पहुंचे लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जनकल्याण को सर्वोपरी मानते हुए अभूतपूर्व कार्यों के माध्यम से विकास के नए प्रतिमान स्थापित किए गए हैं। आधारभूत विकास के साथ जन कल्याणकारी योजनाओं का समुचित लाभ पात्र व्यक्ति को सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार सभी वर्गों के कल्याण को संकल्पित होकर कार्यरत है। जिसके तहत आवास योजनाएं, उज्जवला योजना, सौभाग्य योजना, स्वच्छ भारत मिशन, अटल स्वास्थ्य बीमा योजना समेत विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से जन-जन को लाभान्वित किया जा रहा है।


विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि उनके द्वारा संपूर्ण क्षेत्र का समान विकास कराया जाना उनकी पहली प्राथमिकता है. कहा की विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत प्रस्तावित योजनाओं एवं निर्माण कार्यों की जानकारी के लिए उनके द्वारा लगातार संबंधित विभाग के अधिकारियों के संग बैठकर समीक्षा की जा रही है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य, सीवर सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर मजबूती से कार्य किया जा रहा है।
इस अवसर पर उप जिलाअधिकारी प्रमोद कुमार, निदेशक कार्बेट टाईगर रिजर्व, रामनगर, जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी पौड़ी, अधिशासी अभियंता, लोक निर्माण विभाग, दुगड्डा, अधिशासी अभियंता, सिचाई खण्ड, दुगड्डा, पशु चिकित्साधिकारी, अधिशासी अभियंता ग्रामीण निर्माण विभाग, अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई, खण्ड विकास अधिकारी, दुगड्डा, जिला पूर्ति अधिकारी पौडी, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी क्षेत्र कालागढ़, प्रभागीय वनाधिकारी, कालागढ टाईगर रिजर्व, अपर पुलिस अधीक्षक, कोटद्वार , अधिशासी अभियंता जल विद्युत निगम, अधिशासी अभियंता, लघु सिंचाई, जिला पर्यटन विकास अधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी, कोटद्वार, प्रभारी चिकित्साधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दुगड्डा, सहायक समाज कल्याण अधिकारी, पूर्ति निरीक्षक सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *