उत्तराखंड

दून पुलिस ने चोरी में 06 वांछित अभियुक्त किए गिरफ्तार

देहरादून : राजपुर पुलिस द्वारा मसूरी डायवर्जन एंटीक पीस शोरूम में हुई चोरी के वांछित अभियुक्त को किया चोरी के माल के साथ गिरफ्तार और कोतवाली कैंट में हुई चोरी के 10 लैपटॉप एचपी कंपनी के बरामद किए।
पुलिस उप-महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद देहरादून द्वारा समस्त थाना प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र में अपराध नियन्त्रण अपराध और चोरी की घटनाओं के अनावरण के लिए निर्देशित किया गया है। उच्चाधिकारीगणों से प्राप्त आदेश के क्रम में थानाध्यक्ष राजपुर द्वारा थाना राजपुर में मसूरी डायवर्जन हैंडीक्राफ्ट के शोरूम में हुई पीतल और चांदी के एंटीक सामानों की चोरी का अनावरण के लिए राजपुर पुलिस को उचित दिशा निर्देश दिये गये हैं। राजपुर पुलिस द्वारा दिनांक 19 फरवरी को उपरोक्त घटना का खुलासा कर चोरी के माल सहित 05 अभियुक्तों को पूर्व में गिरफ़्तार कर जेल भेजा जा चुका है अभियोग में एक वांछित अभियुक्त फरार चल रहा था।

घटना का विवरण

दिनांक 19.फरवरी को आवेदक अमजद अली पुत्र अहमद हसन निवासी 73/1 रेसकोर्स ऑफिसर्स कॉलोनी देहरादून द्वारा थाने पर आकर लिखित तहरीर दी गयी कि मेरी दुकान मसूरी डायवर्जन में हैंडीक्राफ्ट एंटीक चीजों की है दिनांक : 18-फरवरी 22 तारीख की शाम को 07:30 बजे बंद करके चला गया था,जिस का ताला तोड़कर अज्ञात चोरों द्वारा मेरी दुकान से चांदी और पीतल की कई एंटीक चीजें चोरी कर ली गई हैं। जो कि बहुत कीमती थी जब मैं अगले दिन वापस आया तो मेरे शोरूम का ताला टूटा हुआ था और सारा सामान अस्त-व्यस्त पड़ा था, उक्त चोरी के संबंध में थाना राजपुर पर मुकदमा अपराध संख्या 56/22 धारा : 380, 457 आईपीसी पंजीकृत किया गया।

घटना अनावरण का संक्षिप्त विवरण –

 

चोरी की घटना के वांछित अभियुक्त को गिरफ्तार करने के लिए थानाध्यक्ष राजपुर मोहन सिंह के नेतृत्व में एक टीम तैयार की गई जिसने दिनांक – 20- फरवरी- 2022 को उपनिरीक्षक नवीन जोशी मय हमराह उप निरीक्षक जैनेंद्र राणा, कॉन्स्टेबल 422 मनमोहन कांस्टेबल 1014 सुभाष के साथ थाना राजपुर से रवाना होकर रात्रि के वक्त पर थाना राजपुर क्षेत्र अंतर्गत संदिग्ध व्यक्तियों की चेकिंग शुरू की और मुखबीर मामूर किए,मुखबिर ने आकर सूचना दी की मसूरी डायवर्जन में हैंडीक्राफ्ट शोरूम में जो चोरी हुई है उसका वांछित अभियुक्त किसमोहन साहनी राज्य से बाहर फरार होने की फिराक में है और वहां रेलवे स्टेशन की तरफ निकला है मुखबिर की सूचना पर यकीन कर पुलिस टीम तुरंत कार्यवाही कर रेलवे स्टेशन देहरादून पहुंची। जहां अभियुक्त किसमोहन साहनी पुत्र भजन साहनी निवासी कावली रोड शौचालय के पास थाना कोतवाली नगर देहरादून को चोरी के माल के साथ गिरफ्तार किया गया और दूसरे बैग की तलाशी लेने पर बैग से 10 लैपटॉप एचपी कंपनी के बरामद हुए जिसके बारे में उसने बताया कि यह चोरी हमने बल्लूपुर अलकापुरी क्षेत्र से एक एचपी सर्विस सेंटर में ताला तोडकर करी थी। यह चोरी हमने मसूरी डायवर्जन में एंटीक पीस शोरूम की चोरी से पहले की थी। इस चोरी में मेरे साथ चंदन साहनी पुत्र शंभू साहनी निवासी कावली रोड निकट पुल थाना कोतवाली नगर जनपद देहरादून उम्र 19 वर्ष, सुनीला देवी पत्नी स्वर्गीय सुरदीप साहनी निवासी लक्ष्मण चौक निकट पुलिस चौकी कावली रोड देहरादून उम्र 28 वर्ष, रीता देवी पत्नी अमरजीत साहनी निवासी ग्राम सरवारा थाना सिमरी दरभंगा बिहार उम्र 34 वर्ष साथ में थे,जिनको पुलिस पकड़कर जेल भेज चुकी है। यह लैपटॉप मेरे पास रखें थे और कुछ सामान एंटीक पीस का भी मेरे पास था जब मुझे पता चला कि मेरे साथी गिरफ्तार हो गए तो मैं राज्य से बाहर भागने की फिराक में था। अभियुक्त द्वारा बताये गयी बल्लूपुर अलकापुरी क्षेत्र में हुई लैपटॉप चोरी के संबंध में चौकी इंचार्ज बिंदाल मानवेंद्र गुसाईं से जानकारी ली तो उनके द्वारा बताया गया कि इस संबंध में कोतवाली कैंट में मुकदमा अपराध संख्या 43/ 22 धारा : 380, 457 आईपीसी पंजीकृत है जिसकी विवेचना उनके द्वारा संपादित की जा रही है । उनको इस संबंध में जानकारी दी गई और अभियुक्त को बरामद माल के साथ गिरफ्तार कर वैधानिक कार्रवाई के लिए थाना राजपुर ले जाया गया। जिसको समय से न्यायालय में पेश किया जाएगा।

बरामद सामान का विवरण-

01- 01 सफेद धातु की फ्रूट बास्केट,
02- 01 सफेद धातु की केतली,
03- 03 भूरी धातु की सूराई
04- 02 भूरी धातु का कप नुमा एंटीक सामान,
05- 01 भूरी धातु का कछुआ
06- 01 भूरे धातु की महिला आकृति की मूर्ति 07- 01 भूरे धातु की बाज की आकृति की मूर्ति जिसमें यू एस ए अंकित है
08 – 01 भूरी धातु का गमला
09 – लैपटॉप काले कलर एचपी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *