उत्तराखंड

पर्यटन मंत्री महाराज ने किया जॉर्ज एवरेस्ट से हिमालय दर्शन हेलिकॉप्टर सेवा का शुभारंभ

भारतीय कार्टोग्राफी के पुरोधा पंडित नैन सिंह रावत और राधानाथ सिकदर की प्रतिमाएं होंगी स्थापित

देहरादून। हमारी सरकार निरंतर पर्यटन के विकास की दिशा में आगे बढ़ रही है। पर्यटक जॉर्ज एवरेस्ट से हेलीकॉप्टर के माध्यमिक से हिमालय की ऊंची ऊंची चोटी और उत्तराखंड के अलौकिक नैसर्गिक सौंदर्य का आनंद ले सकेंगे। उक्त बात जॉर्ज एवरेस्ट एस्टेट मसूरी से हेलीकॉप्टर के माध्यम से हिमालय दर्शन की सेवा का शुभारंभ करते हुए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने अपने संबोधन में कही।

प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने सोमवार को जॉर्ज एवरेस्ट एस्टेट मसूरी से हेलीकॉप्टर के माध्यम से हिमालय दर्शन की सेवा का शुभारंभ करते हुए कहा कि हमारी सरकार निरंतर पर्यटन के विकास की दिशा में आगे बढ़ रही है इसी बात को ध्यान में रखकर जॉर्ज एवरेस्ट मसूरी से हेलीकॉप्टर के माध्यम से हिमालय दर्शन की सेवा शुरू की गई है।

उन्होंने कहा कि पर्यटक जॉर्ज एवरेस्ट से हेलीकॉप्टर के माध्यम से हिमालय की ऊंची ऊंची चोटियों और उत्तराखंड के अलौकिक नैसर्गिक सौंदर्य का आनंद ले सकेंगे यह हेलीकॉप्टर हिमालय दर्शन के उपरांत पर्यटकों को वापस चार्ज एवरेस्ट पर ही लैंड करेगा। उन्होंने कहा कि हम देश विदेश के लोगों तक यह संदेश पहुंचाना चाहते हैं कि अधिक से अधिक लोग उत्तराखंड हैं और जॉर्ज एवरेस्ट स्टेट मसूरी पर निर्मित हेलीपैड से टेक ऑफ हिमालय दर्शन का आनंद प्राप्त करें।

महाराज ने कहा कि इससे जहां स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा वहीं दूसरी ओर राज्य में आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी और स्थानीय अर्थव्यवस्था भी सकारात्मक रूप से आगे बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड पर्यटन विभाग द्वारा जॉर्ज एवरेस्ट मसूरी में महान सर्वेयर जॉर्ज एवरेस्ट याद में एक संग्रहालय बनाया जा रहा है जिसका कार्य शीघ्र ही पूर्ण होगा। इतना ही नहीं यहां पर भारतीय कार्टोग्राफी के पुरोधा स्वर्गीय पंडित नैन सिंह रावत एवं राधानाथ सिकदर की प्रतिमाएं भी स्थापित की जा रही है और उनके जीवन से संबंधित उपलब्धियों में इस संग्रहालय के माध्यम से एक पूरा अध्याय यहां आने वाले आगंतुकों की जिज्ञासाओं को शांत करने और ज्ञान वर्धन के लिए प्रस्तुत किया जा रहा है।

पर्यटन मंत्री ने कहा कि एयर स्पोर्टस से जुड़ी अन्य कई आकर्षक गतिविधियां भी जॉर्ज एवरेस्ट एस्टेट मसूरी से शुरू की जा रही है। इसके लिए पर्यटन विभाग ने ट्रायल के लिए एक प्रतिष्ठित कंपनी से अनुबंध भी किया है। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में हमने इसकी शुरुआत की है।

इस मौके पर पर्यटन मंत्री श्री महाराज ने बताया कि विश्व पर्यटन दिवस पर पर्यटन प्रेमियों के लिए एक बहुत ही आकर्षक फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी कॉन्टेस्ट का शुभारंभ किया गया है। इसके अंतर्गत पांच विभिन्न श्रेणियों में फोटो एवं वीडियो ऑनलाइन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इस कॉन्टेस्ट के माध्यम से प्रकृति पर्यटन प्रेमियों को 25 लाख रुपए से भी अधिक के पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

इस अवसर पर मनीष सैनी सीओओ राजस ऐरोस्पोर्ट्स, मसूरी बीजेपी मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, मंडल महामंत्री कुशाल राणा, मंडल उपाध्यक्ष अमित भट्ट, सभासद अरविंद सेमवाल, सभासद मदन मोहन शर्मा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी देहरादून जसपाल चौहान, सतीश नौटियाल, बादल प्रकाश, अभिलाश राणा, आशुतोष कोठारी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *