उत्तराखंड

राज्य की इन सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला

देहरादून : उत्तराखंड विधानसभा की करीब 29 सीटें त्रिकोणीय मुकाबले में फंसी नजर आ रही हैं। जबकि एक सीट पर मुकाबला चतुष्कोणीय बना हुआ नजर आ रहा है। इसके अलावा 40 सीटों पर प्रत्याशियों के बीच सीधी टक्कर होगी। सीधे मुकाबले के बजाए जो सीटें विभिन्न दलों के प्रत्याशियों के बीच में त्रिकोणात्मक मुकाबले में फंसी हैं, उनमें से जो भी 20 से ज्यादा सीटें जीतकर कर ले जाएगा,उसके हाथ में सत्ता की चाबी लगने की भी उम्मीद जताई जा रही है। अगर, भाजपा और कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला तो फिर निर्दलीयों के साथ ही आप, उक्रांद और बसपा के हाथ में सत्ता की चाभी हो सकती है।

भाजपा के बागियों में फंसी सीटें

भारतीय जनता पार्टी से बागी हुए उम्मीदवारों ने ही सात सीटों में कड़ी चुनौती पेश की हुई है। कोद्वार और धर्मपुर सीट पर पार्टी के बागियों ने ही मुकाबला कड़ा बना दिया है। इन सीटों पर जीत-हार का पूरा गणित बागियों के वोट पर आकर टिक गया है।

1- धनोल्टी

2 – कर्णप्रयाग
3 – कोटद्वार

4 – डोईवाला
5 – धर्मपुर

6 – रुद्रपुर
7 – भीमताल

कांग्रेस के लिए पांच सीटों पर कड़ी चुनौती

कांग्रेस पांच सीटों पर भाजपा के साथ अपने बागियों से मुकाबले में है। इसमें लालकुंआ हॉट सीट भी शामिल है, यहां कांग्रेस से बागी संध्या डालाकोटी पूरे चुनाव में कांग्रेस के लिए मुसीबत की वजह बनी रही। वहीं, यमुनोत्री में संजय डोभाल,रुद्रप्रयाग में पूर्व मंत्री मातवर सिंह कंडारी और घनसाली में भीमलाल आर्य कांग्रेस की राह में रोड़ा बने हुए हैं।

1- यमुनोत्री
2 – घनसाली
3 – रुद्रप्रयाग
4 – रामनगर
5 – लालकुंआ

त्रिकोणीय मुकाबले में आम आदमी पार्टी

आम आदमी पार्टी अभी तक छह सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला बना रही हैं। यहां आप के सीएम चेहरा कर्नल कोठियाल मैदान में हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी की सीट पर भी आम आदमी पार्टी ने खुद को मुकाबले में बनाया हुआ है।

1 – गंगोत्री

2 – नैनीताल
3 – काशीपुर

4 – बाजपुर
5 – खटीमा

6 – कपकोट

यूकेडी की दो सीटों पर कड़ी चुनौती

उत्तराखंड क्रांति दल देवप्रयाग और द्वाराहाट में राष्ट्रीय दलों से सीधे मुकाबले में है। देवप्रयाग से दिवाकर भट्ट और द्वाराहाट से पुष्पेश त्रिपाठी चुनाव मैदान में हैं।

1- देवप्रयाग

2 – द्वाराहाट

बसपा सात सीटों पर मुकाबले में

बहुजन समाज पार्टी हरिद्वार जिले की छह सीटों के साथ ही सितारगंज में नारायण पाल ने बहुजन समाज पार्टी को कड़ी मुकाबले में खड़ा किया हुआ है।

टिहरी और खानपुर में भी दिलचस्प मुकाबला

टिहरी में उत्तराखंड जन एकता पार्टी दिनेश धनै ने मुकाबले को त्रिकोणीय बनाया हुआ है। जबकि खानपुर में निर्दलीय उमेश कुमार भाजपा,कांग्रेस और बसपा के सामने कड़ी चुनौती पेश की है। यहां मुकाबला चतुष्कोणीय बना हुआ है। केदारनाथ में निर्दलीय कुलदीप रावत ने कांग्रेस और भाजपा को त्रिकोणीय मुकाबले में फंसाया हुआ है। अब देखना होगा कि दस मार्च को चुनावी परिणाम आखिर किस किस का राज तिलक करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *