उत्तराखंड

750 प्रत्याशियों ने कराया नामांकन, राजधानी में सबसे ज्यादा उम्मीदवार

देहरादून : उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव के लिए सरगर्मियां तेज है। चुनावी महासंग्राम चरम पर है।  शुक्रवार को नामांकन प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है। राज्य में 70 विधानसभा सीटों के लिए कुल 750 प्रत्याशियों ने नामांकन करवा कर चुनावी मैदान में ताल ठोक दी है। नामांकन के आखिरी दिन शुक्रवार को रिकॉर्ड 362 प्रत्याशियों ने अपने-अपने नामांकन पत्र दाखिल किए।जहाँ देहरादून में सबसे ज्यादा प्रत्याशियों ने नामांकन करवाया है। तो वहीं टिहरी जिले की 6 विधानसभा सीटों के लिए 44 प्रत्याशियों ने नामांकन करवाया है। जबकि चंपावत जिले में सबसे कम प्रत्याशी मैदान में हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश में 70 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं। 28 जनवरी तक नामांकन की अंतिम तारीख रखी गई थी। लिहाजा नामांकन प्रक्रिया पूरी होने तक राज्य में 750 प्रत्याशियों ने विभिन्न विधानसभा सीटों से नामांकन करवाया है। अगर हम जिलेवार नामांकन प्रपत्रों की बात करें तो देहरादून जिले में 144 प्रत्याशियों ने नामांकन करवाया है। चंपावत जिले में महल 16 ही प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं। हालांकि देहरादून जिले में 10 विधानसभा सीटें हैं तो चंपावत जिले में मात्र दो विधानसभा सीटें हैं। उत्तरकाशी जिले की 3 विधानसभा सीटों के लिए 27 प्रत्याशियों ने नामांकन करवाया है। उत्तराखंड में धर्मपुर विधानसभा सीट नामांकन के लिहाज से सबसे ऊपर रही है। इस विधानसभा सीट पर 20 प्रत्याशियों ने नामांकन करवा कर चुनावी मैदान में जंग को रोचक बना दिया है।

वहीं पौड़ी गढ़वाल में कुल 57 प्रत्याशी मैदान में हैं। पिथौरागढ़ में 32 प्रत्याशियों ने नामांकन कराया है। जबकि बागेश्वर में 20 और अल्मोड़ा में 57 प्रत्याशियों ने नामांकन करवाया है। नैनीताल जिले में 72 प्रत्याशी मैदान में हैं तो उधम सिंह नगर जिले में 89 प्रत्याशियों ने नामांकन करवाया है। इसमें पुरोला में 7, यमुनोत्री 10 और गंगोत्री में 10 प्रत्याशियों ने ताल ठोकी है। चमोली जिले में 34 प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं. इसी तरह रुद्रप्रयाग जिले की 2 विधानसभा सीटों के लिए 27 प्रत्याशियों ने पर्चा भरा है। हरिद्वार जिले में सबसे ज्यादा विधानसभा सीट हैं। यहां की 11 विधानसभा सीटों के लिए कुल 131 प्रत्याशी मैदान में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *