उत्तराखंड

चारधाम यात्रा की यातायात व्यवस्था बेहतर करने के डीजीपी अशोक कुमार ने अधिकारियों को दिए निर्देश

देहरादून : आगामी चारधाम यात्रा और पर्यटन सीजन के दृष्टिगत ऋषिकेश, मसूरी की यातायात व्यवस्था को सम्भालने के लिए जनपद देहरादून, हरिद्वार, टिहरी गढ़वाल और पौड़ी गढ़वाल जनपद प्रभारियों के साथ अशोक कुमार, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक की, जिसमें निम्न बिन्दुओं पर विचार-विमर्श कर निर्देश दिए गए।

1. चीला मार्ग का उपयोग वन-वे के रूप में केवल निकासी के लिए किया जाएगा। हरिद्वार से चीला की ओर वाहनों को नहीं आने दिया जाए।
2. वीकेन्ड पर शुक्रवार शाम से बाहरी राज्यों के वाहनों को नेपालीफार्म से भानियावाला होते हुए रानीपोखरी, नटराज चौक से पर्वतीय क्षेत्र के लिए भेजा जाये।
3. यातायात व्यवस्था के लिए देहरादून और टिहरी में यातायात निरीक्षक की नियुक्ति कर दी गयी है। पौड़ी गढ़वाल भी लक्ष्मणझूला में यातायात उपनिरीक्षक की नियुक्ति करें।
4. चारधाम यात्रा को देखते हुए अतिरिक्त पीआरडी जवानों की मांग कर ली जाए।
5. केम्पटी से वापस आने वाले वाहनों को विकासनगर होते हुए वापस भेजा जाएगा।
6. व्यवसायिक वाहनों को केवल रात्रि में चलने दिया जाए।
7. जिलाधिकारी और सम्बन्धित विभागों से समन्वय स्थापित कर वाहनों की पार्किंग के लिए कुछ अस्थायी पार्किंग स्थल भी चिन्हित कर लें।
8. डायवर्जन प्लान और पार्किंग स्थलों की सूचना Google और Mappls के साथ समय से शेयर की जाए। साथ ही Mappls एप का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए भी प्रोत्साहित करें।
9. ट्रैफिक अपडेट्स नियमित रूप से सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पोस्ट किये जाए।
10. यातायात व्यवस्था को सम्भालने में थाना प्रभारी, चौकी प्रभारी, यातायात निरीक्षक और यातायात उपनिरीक्षक सभी की जवाबदेही (Accountability) तय की जाएगी।

इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था- वी मुरूगेशन, अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस महानिरीक्षक/निदेशक यातायात मुख्तार मोहसिन, पुलिस महानिरीक्षक, गढ़वाल परिक्षेत्र- करन सिंह नगन्याल, पुलिस अधीक्षक, यातायात- अक्षय कोंडे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *