उत्तराखंड

उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ.धन सिंह रावत बोले उत्तराखंड में महाविद्यालयों में ऑनलॉइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कराई जाएगी पढ़ाई

देहरादून : उत्तराखंड में वैश्विक महामारी कोविड-19 के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र-छात्राओं की पढ़ाई ऑन और ऑफ लाइन दोनों मोड में जारी रहेगी। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने विभागीय अधिकारियों को इसके निर्देश दिए हैं। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह से प्रदेश में कोरोना का प्रभाव बढ़ता जा रहा है,उसे देखते हुए उच्च शिक्षा के तहत छात्र-छात्राओं की पढ़ाई ऑफ और ऑनलाइन दोनों मोड में कराने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा को इस संबंध में शीघ्र आदेश जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। कहा कि विज्ञान एवं प्रयोगात्मक विषय के छात्र-छात्राएं अपने संस्थानों में आकर पढ़ाई कर सकेंगे। जबकि अन्य विषयों के छात्र-छात्राएं घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर कसेंगे।

उच्च शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि दोनों मोड में पढ़ाई सुनिश्चित कराने के लिए विश्वविद्यालय स्तर पर कुलपति मॉनिटरिंग करेंगे। जबकि राजकीय महाविद्यालय स्तर पर निदेशक उच्च शिक्षा मॉनिटरिंग कर शासन को हर महीने अपनी रिपोर्ट भेजेंगे। इसी तरह राजकीय महाविद्यालयों के प्राचार्य अपने संस्थानों की रिपोर्ट निदेशक उच्च शिक्षा को भेजेंगे।

प्रदेश के 94 महाविद्यालय जुड़े 4 जी कनेक्टिविटी से

उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने बताया कि प्रदेश के 106 राजकीय महाविद्यालयों में से 94 महाविद्यालयों को 4 जी नेटवर्क कनेक्टिविटी से जोड़ दिया गया है। 30 अप्रैल तक अन्य महाविद्यालयों को भी इस सुविधा से जोड़ दिया जाएगा। साथ ही उच्च शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी महाविद्यालयों में पुस्तकालय,बिजली, पेयजल, स्मार्ट क्लास, ई-बोर्ड, ई-लाइब्रेरी, कंप्यूटर, आधुनिक प्रयोगशाला उपकरण,फर्नीचर आदि मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई हैं।

30 अप्रैल तक स्कूल बंद रहेंगे स्कूल

प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए देहरादून जिले में कालसी और चकराता को छोड़कर पूरे जिले में 30 अप्रैल तक स्कूल बंद रहेंगे। इसके अलावा पूरे हरिद्वार जिले में,नैनीताल नगर पालिका क्षेत्र और हल्द्वानी नगर निगम क्षेत्र में कक्षा एक से 11वीं तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम के मुताबिक जल्द ही स्कूलों में छुट्टी को लेकर शासनादेश जारी किया जाएगा। शिक्षा सचिव ने कहा कि शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक में स्कूलों को बंद किए जाने के फैसले के बाद इस संबंध में जल्द ही शासनादेश जारी कर दिया जाएगा। बताया कि 10वीं और 12वीं के लिए यह फैसला अभी लागू नहीं होगा। वहीं प्रदेश के जिन जिलों और विकासखंडों में स्कूल खुले रहेंगे,उनमें 15 अप्रैल से नया शिक्षा सत्र शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *