उत्तराखंड

एम्स के निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत की बड़ी बहन प्रोफेसर डॉ. शशि प्रतीक के असामयिक निधन के बाद ऋषिकेश के चंद्रेश्वरनगर घाट पर किया गया अंतिम संस्कार

ऋषिकेश : एम्स ऋषिकेश के निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत की बड़ी बहन प्रोफेसर डॉ. शशि प्रतीक का असामयिक निधन हो गया। वह 71 वर्ष की थीं। पारिवारिक सूत्रों के अनुसार प्रो.शशि प्रतीक कोविड ग्रसित होने के पश्चात पिछले कुछ समय से अस्वस्थ चल रही थीं और उनका एम्स ऋषिकेश में उपचार चल रहा था।
प्रो.शशि प्रतीक पूर्व में वर्धमान मेडिकल कॉलेज और सफदरजंग अस्पताल, नई दिल्ली में स्त्री रोग विभाग की विभागाध्यक्ष रह चुकी हैं। डॉ.प्रतीक एक कोविड योद्धा थीं, वह एक बहुत ही सक्षम सर्जन रही हैं।

प्रो. शशि प्रतीक जी लंदन और सिडनी से चिकित्सा प्रशिक्षित थीं, उन्होंने विदेश में शिक्षा प्राप्त करने के बावजूद अपने देश के लोगों की चिकित्सा सेवा का रास्ता चुना और जीवन पर्यंत लोगों को सेवाएं दीं ।
एम्स निदेशक प्रो.रवि कांत ने बताया वह उनकी बड़ी बहन तो थीं ही, इसके अलावा वह सभी के प्रति सद्भावना रखने वाली सामाजिक चिंतक भी थीं।

उनका अंतिम संस्कार ऋषिकेश के चंद्रेश्वरनगर घाट पर किया गया। प्रो. प्रतीक की पार्थिव देह को उनके पुत्र आदित्य ने मुखाग्नि दी। उनकी पुत्री कोकिल केलिफोर्निया से और पुत्र पेरिस से सप्ताहभर पहले ही यहां आए थे। उनके पति प्रो. के. पी.एस. मलिक जानेमाने नेत्र विशेषज्ञ हैं। प्रो.शशि को एम्स के फैकल्टी सदस्यों, चिकित्सकों ने अश्रुपूरित अंतिम विदाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *