उत्तराखंड

जिलाधिकारी ने लैब संचालको को सैंपल रिपोर्ट को 48 घण्टे की समय सीमा में पोर्टल पर अपलोड करने के दिए निर्देश

देहरादून : जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जनपद में अवस्थित विभिन्न लैब के संचालकों से वर्चुअल बैठक की। जिलाधिकारी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी लैब सचालकों को आईसीएमआर गाईडलाईन के अनुसार सैम्पल प्राप्त करते हुए तत्काल उनकी एन्ट्री पोर्टल पर की जाए,एन्ट्री लम्बित ना रखी जाए। उन्होंने कहा किसी भी सैम्पल की 48 घंटे के भीतर अनिवार्य रूप से पोर्टल पर अद्यतन करने के निर्देश दिए। उन्होंने लैब संचालकों को प्रोटोकाॅल के अुनसार सैम्पल लिए जाएं और सैम्पल प्राप्त करने के दौरान सम्बन्धित पूर्ण पता एवं स्पष्ट मोबाईल नम्बर लिया जाए,जिससे किसी व्यक्ति की रिर्पोट पाॅजिटिव प्राप्त होने पर उससे सम्पर्क किया जाए। उन्होंने लैब संचालकों से कहा जब किसी व्यक्ति का सैम्पल प्राप्त करें तो उसे यह भी सलाह दी जाए की सैम्पल रिपोर्ट प्राप्त होने तक पृथक रहें ईधर-उधर ना घूमें। जिलाधिकारी ने लैब संचालकों को लैब की क्षमता के अनुसार सैम्पल प्राप्त करनें और एन्टीजन,आरटीपीसीआर टैस्ट,घर से सैम्पल कलैक्शन की दर लैब में चस्पा की जाए। उन्होंने सभी लैब संचालकों को आईसीएमआर की गाईड के अनुसार कार्य करने तथा कोई भी रिपोर्ट बिना आईएसआरएस आईडी के ना दी जाए। उन्होंने सभी लैब संचालकों से कहा कि जो उनके द्वारा मोबाईल नम्बर दिए गए हैं यदि उनमें कोई नम्बर बदल गया है तो संशोधित नम्बरों की सूची जिला प्रशासन को प्रेषित करें, जिससे जनमानस को लैब से सम्पर्क करने में किसी प्रकार की असुविधा ना हो।
जिलाधिकारी ने वीडियोकान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्बन्धित अधिकारियों निर्देश दिए कि जिन होम आयशोलेशन व्यक्तियों को काॅल की जा रही है उस पर शत प्रतिशत रिस्पाण्ड होना चाहिए,जिन व्यक्तियों को काॅल की जा रही अथवा जिन व्यक्तियों की काॅल प्राप्त हो रही है उनको रैण्डमली चैक भी कर लिया जाए, उनकी समस्या का शत्प्रतिशत निस्तारण किया जाए। उन्होंने कहा कि जिन व्यक्तियों का आक्सीजन लेवल 90 से कम आ रहा है उनको उपचार हेतु हाॅस्पिटल में आक्सीजन कसंनटेटर वाले बैड पर भर्ती करवाने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने काॅल सेन्टर से काॅलिंग बढाने के निर्देश तथा कालिंग के दौरान जिन व्यक्तियों की स्वास्थ्य समस्या है को रिपोर्ट प्रेषित करने का इंतजार ना कर तत्काल उपचार के लिए सम्बन्धित अधिकारी को सूचित कर दिया जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को सैम्पलिंग बढानें और सैम्पल के दौरान जिन व्यक्यिों के सैम्पल प्राप्त कर रहे है को दी गई होम आईसोलेशन किट वितरण का विवरण भी प्रतिदिन प्राप्त कर लिया जाए। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में संक्रमित व्यक्ति चिन्हित होने पर तत्काल कन्टेंनमेंट जोन बनाए जाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में बनाए गए कन्टेंनमेंट जोन में प्रभावी सर्विलांस कार्य करवाने, गाईडलाईन्स का काड़ाई से अनुपालन करते हुए मास्क और सामाजिक दूरी का पालन करवाने,जनमानस को कोविड-19 संक्रमण और उसके बचाव के प्रति पोस्टर, बैनर, पम्पलेट, संदेश के माध्यम से जागरूक करने के साथ ही जिन व्यक्तियों में कोविड-19 संक्रमण के लक्षण प्रतीत हो रहें हैं उनकी तत्काल सैम्पलिंग करवाने और सैम्पलिंग के दौरान होमआईसोलेशन किट भी वितरित की जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए की क्षेत्र में प्रत्येक व्यक्ति जिनकी रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त हुई है उनको होम आईशोलेशन किट मिल जाए। जिलाधिकारी ने आमजनमानस से अनुरोध किया आवश्यक वस्तुओं को लेने के लिए बाजारों में आने पर मास्क एवं सामाजिक दूरी का पालन करें, अनावश्यक ना घूमें और यदि किसी व्यक्ति में लक्षण प्रतीत हो रहें है तो चिकित्सकों से परामर्श लें।

जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 2026 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 68928 हो गयी है, जिनमें कुल 47858 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में 18948 व्यक्ति उपचाररत हैं।आज जांच हेतु कुल 9737 सैम्पल भेजे गए। जनपद में आज 49178 व्यक्तियों का कम्यूनिटी सर्विलांस किया गया जिसमें 236 व्यक्तियों में कोविड-19 संक्रमण सम्बन्धी लक्षण पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग को सैम्पलिंग लेने के निर्देश दिए गए। जनपद में अस्पतालों को 1901 एवं आम नागरिकों 284 सिलेण्डर वितरित किए। जनपद में जिला प्रशासन द्वारा 747 एवं एसडीआरएफ द्वारा 164 होम आयशोलेशन किट का वितरण किया गया। आपदा कन्ट्रोलरूम में होमआयशोलेशन में रह रहे 36 व्यक्तियों की आयशोलेशन किट हेतु काॅल प्राप्त हुई, जिनको होमआयशोलेशन किट के वितरण की कार्यवाही एसडीआरएफ के माध्यम से करवाई जा रही है। आपदा कन्ट्रोलरूम में होम आईशोलेशन में रह रहे 31 व्यक्तियों की हेल्पलाईन पर काॅल प्राप्त हुई जिनमें वृद्धजनों की 07, अन्य की 24 काॅल तथा आपदा कन्ट्रोलरूम में 33 काॅल प्राप्त हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *