देहरादून ने स्वच्छता रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग,100 स्वच्छ शहरों में राजधानी हुई शामिल,आप भी जानिए, इस बार कौन सी रैंक हुई प्राप्त

2021 शिक्षा के हब बन चुके दून से हमेशा बेहतर स्वच्छता की उम्मीद की जाती है। हालांकि, यह और बात है कि देश के स्वच्छ शहरों की रैकिंग में दून अभी तक अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाया है। कभी नगर निगम के स्तर पर तो कभी नागरिकों के स्तर पर कमी रह गई। इस बार नगर निगम ने अपनी व्यवस्थाओं में काफी सुधार किया।

यही वजह रही कि देहरादून ने स्वच्छता रैंकिंग में एक लंबी छलांग लगाई है और 100 स्वच्छ शहरों में शामिल हो गया है। इस बार शहर को 82वीं रैंक प्राप्त हुई है। हालांकि इससे पहले ये यह रैंक 124 थी। वहीं, राज्य की बात करें तो उत्तराखंड में देहरादून पहले स्थान पर है। आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दिल्ली में स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 के परिणाम जारी करेंगे।

उत्तराखंड नगर निगम की रैंकिंग
नगर निगम रैंक…

देहरादून –  82
रुड़की -101
रुद्रपुर – 257
हल्द्वानी – 281
हरिद्वार – 285
काशीपुर – 342

पिछले दो साल के स्वच्छता सर्वे पर गौर करें तो साल 2019 में देहरादून 384वें नंबर जबकि साल 2020 में 124वें नंबर पर रहा। इस बार नगर निगम का लक्ष्य अंतिम सौ के भीतर आने का रहा है। नगर आयुक्त अभिषेक रूहेला के मुताबिक नगर निगम के शहर में 32 शौचालय हैं। केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने गुप्त सर्वे में देखा कि शौचालयों में सफाई कैसी है,पानी की उपलब्धता है या नहीं या और शौचालय जनता के लिए खुले रहते हैं या नहीं। शहर के लिए अच्छी बात यह है कि कुछ शौचालयों को सर्वोत्तम पाया गया और सभी को स्वच्छ और सुलभ पाया गया। कहा जा सकता है कि हमारा दून शहर अब खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) हो गया है। यह दून में स्वच्छता की दिशा में बड़ा कदम है। हालांकि, देशभर में दून क्या स्थान प्राप्त करता है इसकी तस्वीर भी आज ही साफ हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *