उत्तराखंड

पब्लिक नहीं कर रही है social distancing का पालन

देहरादून : कोविड-19 के संक्रमण के मद्देनजर उत्तराखंड पुलिस ने इस साल 23 मार्च से अभी कोरोना की रोकथाम के लिए न सिर्फ लोगो को जागरूक किया बल्कि केंद्र और राज्य सरकार की गाइड लाइन पालन नही करने वालो के खिलाफ एक्शन भी लिया है। इस दौरान कैसा रहा पुलिस का कार्य आइए आपको बताते है।

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा जारी की गई गाईड लाईन के पालन के लिए कठोर कार्यवाहियां की जा रही हैं। जिसके तहत उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर मास्क ना पहनने सोशल डिस्टेंन्सिग के नियमों का उल्लघंन करने और अन्य कोविड काल के नियमों के उल्लघंन के लिए पुलिस एक्ट,डी0एम0 एक्ट, एम0एम0 एक्ट और आई0पी0सी0 के तहत एक्शन लिया जा रहा हैं। मौजूदा समय तक उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा मास्क ना पहनने को लेकर 1,18,290, सोशल डिस्टेन्सिंग आदि के उल्लंघन करने 1,41,158, कार्रवाई की गईं। इसके अतिरिक्त पुलिस एक्ट की धारा 81/83 के अन्तर्गत 7688 चालान, डी0एम0 एक्ट एवं एम0एम0 एक्ट के तहत 639 एफआईआर सहित 849 अभियुक्तों के विरूद्ध कार्यवाही की गई। इस तरह कुल 2,67,985 कार्यवाहियों के अन्तर्गत रू0 436.28 लाख जमा किये गए और 4,71,573 मास्क वितरित किए गए। निम्न डाटा से प्रदर्शित होता है कि जनसामान्य में मास्क को पहनने को लेकर जागरूकता बढी है बावजूद इसके लोगों द्वारा सोशल डिस्टेन्सिग का पालन नहीं किया जा रहा है।

आक्सीजन,कोरोना से सम्बन्धित आवश्यक दवाईयों और उपकरणों आदि की कालाबजारी के तहत कार्यवाही करते हुए अभी तक 24 एफआईआर दर्ज करते हुए 35 अभियुक्तों के विरूद्ध कार्यवाही की गई।
वर्तमान तक कोरोना की द्वितीय लहर में संक्रमित पुलिस कर्मियों की संख्या कोराना की प्रथम लहर में संक्रमित कर्मियों से अधिक हो चुकी है,अभी तक कोराना की द्वितीय लहर के दौरान 1993 पुलिस कर्मी संक्रमित हो चुके हैं जिनकी संख्या कोरोना के प्रथम लहर में 1981 थी,लेकिन द्वितीय लहर में संक्रमित पुलिस कर्मी वैक्सीनेशन होने के कारण गम्भीर संक्रमित नहीं हुए हैं। समस्त उत्तराखण्ड में 762 पुलिस कर्मी क्वारन्टीन हैं जबकि अभी तक कोरोना के दोनो चरणों में 10 पुलिसकर्मियों की मृत्यु हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *