उत्तराखंड

सदन से सड़क तक हंगामेदार हो सकता है भाजपा सरकार का अंतिम विधानसभा सत्र, धारा 144 रहेगी लागू

देहरादून। 23 अगस्त से शुरू होने जा रहे मौजूदा सरकार के अंतिम विधानसभा सत्र के चलते भारी हंगामे के आसार हैं। कई कर्मचारी और राजनीतिक संगठन बड़े स्तर पर धरना-प्रदर्शन की तैयारी में हैं। पुलिस को अंदेशा है कि सड़कों पर हंगामे और जाम की समस्या बन सकती है, इसलिए पुलिस की ओर से पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

पुलिस के पास अब तक पहुंची सूचना के मुताबिक उक्रांद, राज्य आंदोलनकारी, आंगनबाड़ी सहित अन्य संगठन सड़कों पर उतर सकते हैं। ऐसे में पुलिस की ओर से अन्य जिलों से भी फोर्स बुलाई जा रही है। पुलिस विभाग की ओर से विधानसभा के आसपास बैरिकेडिंग की व्यवस्था की जा रही है,जबकि विभिन्न मार्गों पर पुलिस फोर्स तैनात की जाएगी। एसएसपी डा. योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि काफी संगठनों के सड़कों पर उतरने की संभावना को देखते हुए पुलिस महकमा मुस्तैद है।

सत्र के दौरान धारा 144 लागू

जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने बताया कि विधानसभा सत्र 23 अगस्त से शुरू हो रहा है। सत्र के मद्देनजर विभिन्न संगठनों की ओर से धरना-प्रदर्शन, अनशन और अन्य प्रकार की गतिविधियों के कारण शांति व्यवस्था प्रभावित होने की संभावना है। ऐसे में विधानसभा परिसर के चारों ओर 300 मीटर की परिधि में 23 अगस्त से विधानसभा सत्र की समाप्ति तक धारा 144 प्रभावी रहेगी।

नारेबाजी और लाउडस्पीकर का प्रयोग प्रतिबंधित

जिलाधिकारी ने कहा कि क्षेत्र में किसी भी प्रकार की नारेबाजी, लाउडस्पीकर का प्रयोग, सरकारी इमारतों पर नारे लिखना, किसी प्रकार के भ्रामक साहित्य का प्रचार-प्रसार भी प्रतिबंधित रहेगा। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति लाठी, हाकी स्टिक, तलवार और अन्य कोई तेजधार हथियार साथ में लेकर नहीं चलेगा। कोई भी व्यक्ति अपने घर के आंगन के अलावा पटाखों और बारूद से बने किसी भी वस्तु का प्रयोग सड़क, गली व चौराहों पर नहीं करेगा। सार्वजनिक स्थान, चौराहे और अन्य जगह पांच या उससे अधिक व्यक्ति एकत्र नहीं होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *