उत्तराखंडहेल्थ

सर्वाइकल कैंसर और स्तन कैंसर के सर्वेक्षण को निकलेगी एम्स की टीम, पौड़ी के विभिन्न ब्लॉकों में चलेगा जागरुकता अभियान

बढ़ते सर्वाइकल और स्तन कैंसर के प्रति महिलाओं की जागरुकता और दृष्टिकोण को जानने और इस बीमारी से ग्रसित महिलाओं को चिन्हित करने के उद्देश्य से एम्स,ऋषिकेश के कैंसर विशेषज्ञ और सामाजिक क्षेत्र में कार्य कर रही दिल्ली की उत्तराखंड मानव सेवा समिति पौड़ी जनपद के विभिन्न विकासखंडों में सघन सर्वेक्षण अभियान चलाएगी। इस अभियान की शुरुआत अगले माह दिसंबर के पहले सप्ताह से शुरू होने जा रही है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश के मेडिकल ओंकोलॉजी विभाग द्वारा पौड़ी जनपद की महिलाओं के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए शीघ्र ही वृहद स्तर पर अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में एम्स के विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम के साथ ही सामाजिक क्षेत्र में कार्य कर रही दिल्ली की संस्था ’उत्तराखण्ड मानव सेवा समिति’ संयुक्तरूप से सहयोग करेगी।
इस बाबत जानकारी देते हुए एम्स के मेडिकल ओंकोलॉजी विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. दीपक सुंदरियाल ने बताया कि इस सर्वेक्षण के लिए पहले चरण में पौड़ी जनपद के नैनीडांडा, रिखणीखाल, जयहरीखाल और बीरोंखाल विकासखंड की महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर और स्तन कैंसर के प्रति जागरुकता और दृष्टिकोण सर्वेक्षण किया जाना प्रस्तावित है। यह सर्वे दिसंबर माह के पहले सप्ताह से किया जाना है।
उन्होंने बताया कि सर्वेक्षण में महिलाओं में होने वाले स्तन कैंसर और बच्चेदानी के कैंसर के लक्षणों की जागरुकता और कैंसर के प्रति दृष्टिकोण की जानकारी ली जाएगी। उक्त क्षेत्रों में रहने वाली 18 से 65 वर्ष तक उम्र की महिलाओं के पास पहुंचकर टीम बारीकी से उक्त बीमारियों के बाबत साक्षात्कार करेगी।
डॉ. दीपक सुंदरियाल ने बताया कि संबंधित समिति और एम्स की टीम इस दौरान महिलाओं की स्वास्थ्य संबंधी कठिनाइयों और उनकी परेशानियों पर भी विस्तृत चर्चा करेगी। इसके लिए सर्वेक्षण करने वाली टीम को विभिन्न स्तर से प्रशिक्षित किया गया है। साथ ही आवश्यक डाटा एकत्र करने हेतु उन्हें निर्धारित प्रपत्र पर जानकारियों को दर्ज करने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड मानव सेवा समिति के अध्यक्ष और पूर्व भविष्य निधि आयुक्त वी.एन. शर्मा भी इस अभियान में शामिल होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *