उत्तराखंड

ICSE – ISC बोर्ड परिणाम हुए घोषित, पूरी जानकारी के लिए आप भी पढ़े पूरी खबर

HIGHLIGHTS स्कूलों को ऐसे सभी आवेदनों की समीक्षा करनी होगी। सीआईएससीई संबंधित स्कूल के प्रमुख को सूचित करेगा। सीआईएससीई के CAREERS पोर्टल पर जाकर देख सकते हैं

ICSE, ISC Board Result2021

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने रिजल्ट घोषित कर दिया। कक्षा 10 और 12 के छात्र अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट cisce.org, results.cisce.org पर देख सकते हैं। बता दें कि सीबीएसई और सीआईसीएसई बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के नतीजे 31 जुलाई तक घोषित किये जाएंगे।

बोर्ड के सचिव गैरी अराथून ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। अराथून ने बताया कि पिछले वर्षों के उलट इस बार उत्तर पुस्तिकाओं की फिर से जांच का विकल्प उपलब्ध नहीं होगा क्योंकि विद्यार्थियों को निर्धारित पद्धति से अंक दिए गए हैं। हालांकि, गणना त्रुटियां यदि कोई हो तो उसमें सुधार के लिए विवाद समाधान प्रणाली स्थापित की जाएगी।
परीक्षा परिणाम एसएमएस के माध्यम से भी प्राप्त किया जा सकता है। स्कूल प्रिंसिपल के लॉग-इन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके परिषद के ‘करियर पोर्टल’ पर लॉग इन करके परिणाम देख सकते हैं। यदि किसी छात्र को उन्हें दिए गए अंकों से संबंधित आपत्ति है, तो वे इस मुद्दे को विस्तार से बताते हुए अपने संबंधित स्कूलों में लिखित शिकायत कर सकते हैं।
यूनिक आईडी 09248082883 पर भेजनी होगी
छात्र अपने नतीजे एसएमएस के जरिए देख सकते हैं। उन्हें एमएमएस पर रिजल्ट हासिल करने के लिए अपनी यूनिक आईडी 09248082883 पर भेजनी होगी। एसएमएस भेजने का फॉर्मेट कुछ इस तरह होगा- ‘ICSE/ISC (Unique ID)’. इसके अलावा वेबसाइट cisce.org और results.cisce.org पर भी जाकर नतीजे देखे जा सकते हैं।
कक्षा 10 के लिए asicse@cisce.org और कक्षा 12 के लिए asisc@cisce.org पर मेल करना होगा। 1 अगस्त तक बोर्ड को भेजना है। इस वर्ष, परिषद ने कोविड -19 महामारी के कारण आईसीएसई और आईएससी परीक्षा आयोजित नहीं की और इस प्रकार छात्रों के लिए परिणाम मूल्यांकन के वैकल्पिक पैटर्न के आधार पर बनाए गए हैं।

CISCE ICSE 10th, ISC 12th Result 2021:वेबसाइट के जरिए ऐसे करें चेक

चरण 1: cisce.org या results.cisce.org पर जाएं
चरण 2: ‘परिणाम 2021’ लिंक पर क्लिक करें
चरण 3: आईसीएसई/आईएससी 2021. पर क्लिक करें
चरण 4: कैप्चा में अपना रोल नंबर, टेक्स्ट टाइप करें
चरण 5: परिणाम दिखाई देगा, डाउनलोड करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *